दो नोडल अफसर, एक सचिव के विरुद्ध कार्यवाही के आदेश

0
42
बदायूँ ब्यूरो- स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत गांव को ओडीएफ कराने में सहयोग न करने पर सीडीओ ने ग्राम बादल के सचिव केशव भारती को नोटिस जारी कर विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम पड़ौलिया तथा बादल के नोडल अफसर अनुपस्थित पाए जाने पर दोनों अधिकारियों का जवाब तलब किया जाएगा।
गुरुवार को मुख्य विकास अधिकारी शेषमणि पाण्डेय ट्रिगरिंग टीम का मनोबल बढ़ाने तथा ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए भोरकाल में ही ब्लाक सालारपुर के ग्राम बादल तथा पड़ौलिया पहुँच गए। ग्राम बादल के लिए आवास विकास परिसर के अवर अभियन्ता तथा ग्राम पड़ौलिया हेतु लोक निर्माण विभाग के निर्माण खण्ड के सहायक अभियन्ता को नोडल अफसर नामित किया गया है। दोनों गांवों में सीडीओ के पहुँचने पर दोनों ही नोडल अफसर नदारद पाए गए। सीडीओ ने कड़ी नाराज़गी जताते हुए स्पष्टीकरण के बाद कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
खुले में शौच के लिए जाते हुए सीडीओ ने ग्राम बादल के ग्रामीणों को रास्ते में रोककर खुले में शौच से फैलने वाली बीमारियों के सम्बंध में जागरुक करते हुए कहा कि खुले में शौच करने से महिलाओं की सुरक्षा तथा उनकी इज्जत पर सवालिया निशान लगता है। इसलिए इस कुप्रथा को छोड़कर बाकी कार्य बाद, पहले शौचालय का निर्माण कराया जाए। उन्होंने कहा कि खुले में शौच के कारण ही महिलाओं के साथ होने वाली घटनाएं प्रकाश में आती हैं। सीडीओ ने ग्रामीणों से आव्हान किया कि समय रहते स्वच्छता के लाभ को समझ लिया जाए तो इज्जत के साथ-साथ स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। उन्होंने कहा कि घर के अंदर शौचालय का निर्माण कराना बहन-बेटियों की इज्जत से ज्यादा मूल्यवान नहीं है।
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को शौचालय का निर्माण अवश्य कराना चाहिए। एंड्रॉएड फोन में इंटरनेट व बाइक में पेट्रोल आदि पर तो व्यक्ति तमाम धनराशि व्यय करते हुए अपने शौक पूरे करता है, आर्थिक रूप से सम्पन्न होते हुए भी शौचालय निर्माण के लिए सरकारी मदद चाहता है। यह सोच नितांत ही निचले स्तर की है। धनाड्य लोगों को शौचालयों का निर्माण स्वयं अपने संसाधनों से करना चाहिए। इस अवसर पर बीडीओ सच्चिदानन्द, प्रभारी डीपीआरओ शशीकांत शर्मा, प्रधान जीतेन्द्र, प्रधानपति मुख्तियार, आंगनबाड़ी कार्यकत्री साधना, आशा वर्कर भगवान देवी सहित दोनों गांवों के ग्रामीण मौजूद रहे।
रिपोर्ट- सोनू यादव 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here