बेरोजगार नौजवानो को योजना की जानकारी हो : तेज प्रताप सिंह यादव

0
92

मैनपुरी ब्यूरो : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना का प्रचार-प्रसार विकास खण्ड स्तर पर गोष्ठियां आयेाजित कर किया जाये ताकि बेरोजगार नौजवानो को योजना की जानकारी हो और वह इसके तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सकें । गर्मी में पेयजल व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए जो भी हैण्डपम्प रीबोर योग्य हैं, उन्हें 15 जून तक प्रत्येक दशा में रीबोर कराया जाये, पाइप पेयजल येाजना को सुचारू किया जाये, जो भी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनकर पूर्ण हो चुके है उन्हें तत्काल चालू कराया जाये, ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत की आपूर्ति काफी खराब है ग्रामीण क्षेत्र में 8-10 घण्टे, तहसील स्तर पर 14-15 घण्टे ही विद्युत की आपूर्ति हो रही है इसे सुधारा जाये। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरी, ग्रामीण क्षेत्र में शौचालय निर्माण की प्रगति काफी निराशाजनक है, शौचालय निर्माण में तेजी लायी जाये, निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये।

 

उक्त निर्देश लोक सभा सदस्य तेज प्रताप सिंह यादव ने जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक के दौरान दिये। बैठक में उपस्थित विधायक भोगांव, किशनी सहित अन्य सदस्यों ने कहा ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था में सुधार कर शासन के निर्देशानुसार 18 घण्टे विद्युत की आपूर्ति की जाये, कार्य में शिथिलता बरतने वाले अवर अभियन्ता, लाईन मैन पर शिकंजा कसा जाये। विधायक भोगांव राम नरेश अग्निहोत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि वह नये शासनादेश के तहत गर्भवती महिलाओं को 1400 रू. के स्थान पर 6000 रू निहित प्राविधानो के तहत उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने बिछवां -हन्नूखेड़ा मार्ग पर हो रहे इण्टरलाकिंग कार्य की गुणवत्ता की भी जांच कराये जाने को कहा। विधायक किशनी बृजेश कठेरिया ने नगला अरिब, बखतपुर के प्राथमिक विद्यालयों का निर्माण कार्य अभी भी पूर्ण न होने, आवारा जानवरों के कारण आम नागरिकों को हो रही समस्याओं की शिकायत की। ब्लाक प्रमुख बरनाहल ने डार्क जोन होने के कारण पेयजल की समस्या के निजात दिलाये जाने हेतु तत्काल हैण्डपम्पों को रीबोर कराये जाने की मांग की ।

 
बैठक में दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा में पाया गया कि वर्ष 2016-17 में स्वीकृत परिव्यय के सापेक्ष केन्द्रांश, राज्यांश व अन्य प्राप्तियों सहित कुल उपलब्ध धनराशि 292.612 लाख के सापेक्ष 263.047 लाख की धनराशि व्यय की गयी, समूह गठन के लक्ष्य 597 के सापेक्ष 531 समूहों का गठन किया गया, 404 समूहों को रिवाल्विंग फण्ड के सापेक्ष 309 समूहो को रिवाल्विंग फण्ड जारी किया गया। उन्होने पाया कि चालू वित्तीय 2017-18 में इस योजना के तहत 1230 समूहों को गठन करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके सापेक्ष अब तक 15 समूहों का गठन कर लिया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 04 सड़कों के सापेक्ष 03 सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, 01 कार्य अभी अवशेष है। इस पर उन्होने अवशेष कार्य को तत्काल पूर्ण कराने एवं कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिये जाने को कहा।

 

उन्होने राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत पाया कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में वित्तीय वर्ष 2016-17 में 1456 आनलाईन आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 47 आवेदन पत्र अपात्र पाये गये शेष 1409 लाभार्थियों को 30 हजार रू़ की दर 422.70 लाख की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी गयी।सांसद ने विभिन्न पेंशन योजनाओ के अन्तर्गत वृद्धावस्था पेंशन के 77436 लाभार्थियो में 3788.31 लाख, विधवां पेंशन में 18893 लाभार्थियों में 743.21 लाख,विकलांग पेंशन मे 11625 में 428.71 लाख, मुख्यमंत्री पेंशन येाजना में 43710 लाभार्थियों के खातो में 2609.31 लाख की धनराशि सीधे लाभार्थियो के खातों में भेजी गयी। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत वर्ष 2016-17 में कुल 856.71 लाख की उपलब्ध धनराशि से 10199 स्वच्छ शौचालयो के निर्माण हेतु 1223.88 लाख की धनराशि ग्राम पंचायतो के ग्राम निधि खाता -6 में हस्तान्तरित की गयी। उन्होने प्रधानमंत्री शहरी,ग्रामीण आवास योजना,राष्ट्ीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम,प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना,दीन दयाल ग्राम ज्येाति येाजना,प्रधानमंत्री फसल बीमा येाजना,सर्व शिक्षा अभियान आदि की बिन्दुवार गहन समीक्षा की। महात्मां गंाधी राष्ट्ीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम की समीक्षा के दौरान पाया कि 14.57 लाख मानव दिवस सृजन लक्ष्य के सापेक्ष 15.86 लाख मानव दिवस सृजित किये गये ,श्रम बजट 4096.81 लाख के सापेक्ष 4138.41 लाख का व्यय किया गया। इस योजना में निर्धारित लक्ष्य से अधिक प्रगति अर्जित की गयी। जिलाधिकारी यशवन्त राव ने सांसद/अध्यक्ष को आश्वस्त किया कि बैठक में उठाये गये बिन्दुओ का अधीनस्थों से अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। अधिकारियो,कर्मचारियो की कार्यशैली में बदलाव दिखेगा जो अधिकारी,कर्मचारी जनता के प्रति उदासीनता बरतेगा या शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता बरतेगा उसे दण्डित किया जायेगा। बैठक में विधायक भोगांव,किशनी रामनरेश अग्निहोत्री,बृजेश कठेरिया सदस्य विधान विधान परिषद अरविन्द यादव,मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी ए.के.श्रीवास्तव ,अपर पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश,परियोजना निदेशक के.के.वैश्य,जिला विकास अधिकारी जे.एन.कुरील,ब्लाक प्रमुख ,नगर पालिका अध्यक्ष सहित समिति के सदस्यगण व अन्य संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY