हर व्यक्ति को निरोगी बनाने के लिए करें शौचालय का प्रयोग

0
61

भदोही (ब्यूरो)  विकास भवन सभागार में जिला पंचायतराज अधिकारी अनिल कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गयी। बैठक में तीन विकास खण्डो के ५६ ग्रामो के ग्राम प्रधान व सेके्रटरी मौजूद रहे। बैठक को सम्बोधित करते हुए डीपीआरओ ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का कार्यक्रम शासन की सर्वोत्तम कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम में सभी को बढचढकर भागीदारी निभाना चाहिए। उन्होने कहा कि जो प्रधान व सेके्रटरी १५ अगस्त तक गांव को ओडीएफ बनायेगे उनको सम्मानित किया जायेगा। कहा कि सरकारी चाहती है हर व्यक्ति को निरोगी। यह मिशन तभी सफल होगा जब आप सब जी जान से सहयोग करेगे। डीपीआरओ ने ग्राम पंचायतो में ट्रीगरिंग टीमों के माध्यम से ग्रामीण जनो को खुले में शौच मुक्त ओ.डी.एफ. से मुक्ति के लिए शौचालय निर्माण कराये जाने के लिए प्रेरित किया गया। ऐसे प्रत्येक ग्राम पंचायतों को प्रत्येक दशा में 15 अगस्त तक ओ.डी.एफ. घोषित कराये जाय। धन की उपलब्धता के बावजूद शौचालय निर्माण कार्य गति धीमा होना गम्भीरत विषय है।

उन्होने कहा कि ग्राम प्रधान तथा सेक्रेटरी संयुक्त रूप से बैठक करके शौचालय निर्माण में आ रही समस्याओं को अति शीघ्र दूर कराने का प्रयास करे। कहा कि शासन के सवोच्च प्राथमिकता कार्य में स्वच्छता मिशन आता है इस कार्य में कही से भी किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि सम्पूर्ण जनपद में शासन की मंसा अनुरूप शत.प्रतिशत शौचालय निर्माण कराकर प्रत्येक दशा में 31 दिसम्बर तक खुले में शौच मुक्ति बनाके ओ0डी0एफ0 घोषित कराये। इस कार्य में शिथिलता कत्तई बर्दाश्त नही की जायेगी। यह भी कहे कि सेक्रेटरी अपने ग्राम सभाओं में शौचालय निर्माण कार्यो में रूची ले। अन्यथा गम्भीर परिणाम भुगतने होगे डीपीआरओ ने समस्त ग्राम प्रधानो से अपेक्षा की है कि वे अपने.अपने ग्राम सभाओं में शासन की महत्वपूर्ण महत्वाकांशी योजना स्वच्छता मिशन में बढ़.चढ़कर भागीदारी निभाकर खुले में शौच से मुक्ति ओ0डी0एफ0 से निजात दिलाने में अपनी-अपनी अहम भूमिका निभाये।

रिपोर्ट – रामकृष्ण पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here