वसंत पंचमीः विद्यालयों में धूम धाम से मनाया गया वसंत पंचमी का पर्व

0
193

mpn.01
मैनपुरी। बच्चों जल्द ही आपकी परीक्षाएं आने वाली हैं, और आज बसंत पंचमी है, इस दिन मां सरस्वती की पूजा किए जाने का विधान है। मां सरस्वती विद्या की देवी हैं, जिनका पढ़ाई से सीधा संबंध है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति विधि-विधान से और पूरे समर्पित भाव से इस दिन मां की पूजा करता है, उसे हर परीक्षा में सफलता हासिल होती है।

उक्त उद्गार डॉo किरन सौजिया सीनियर सैकेण्डरी एजूकेशनल एकेडमी व आदर्श राष्ट्रीय आवासीय इण्टर कॉलेज, मैनपुरी में छात्र/छात्राओं द्वारा धूमधाम के साथ मनाये जा रहे वसंत पंचमी पर्व के अवसर पर माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित, दीप प्रज्जवलित व माल्यार्पण करने के उपरांत आदर्श राष्ट्रीय आवासीय इण्टर कॉलेज के प्रबंधक अशोक यादव व डॉ 0किरन सौजिया सीनियर सेकेण्डरी एजूकेशनल एकेडमी की वाइस पे्रसीडेण्ट किरन सौजिया ने अपने संयुक्त उद्बोधन में बच्चों के समक्ष व्यक्त किये।

उन्होने कहा कि वसंत पंचमी का त्योहार हिन्दू धर्म में विशेष महत्व रखता है। इस दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है। ये त्योहार माघ के महीने की पंचमी को मनाया जाता है। वसंत ऋतु मनमोहक ऋतु होती है। इस ऋतु में गुलाब, गेंदा, सूरजमुखी, सरसों आदि के फूलों की सुगन्ध और मादकता का प्रवेश होने लगता है। पेड़ों की पुरानी पत्तियाँ झड़ती है और नई पत्तियाँ निकलने लगती है। वसंत में वृद्धों और बीमारों में भी नई स्फूर्ति का संचार होता है। उन्होने बताया कि आज की शहरी संस्कृति में वसंत पुराने समय जैसा उत्साह लेकर नहीं आता है। वहीं डाॅ0 किरन सौजिया सीनियर एकेडमी के प्रधानाचार्य देवकीनंदन खारिया ने बच्चों को बताया कि वसंत ऋतु प्रकृति का उपहार है। यह बीमारियों को दूर भगाने का काल है। इस ऋतु में मच्छरों तथा अन्य हानिकारक कीटाणुओं का प्रकोप कम हो जाता हैं। उन्होने कहा कि वसंत वनस्पति जगत का ही नहीं प्राणी जगत को भी प्रभावित करता है। समस्त जीवजगत एक नई स्फूर्ति से युक्त दिखाई देता है।

इस अवसर पर दोंनो विद्यालयों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही, और बच्चों ने माँ सरस्वती का पूजन कर उनसे विद्याधन की कामना की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों ने मनोहारी कार्यक्रम प्रस्तुत कर विद्यालय प्रांगण में उत्साह का संचार कर दिया। इस अवसर पर रश्मि दुबे, गीता चैहान, लवी श्रीवास्तव, रेखा राउत, प्रदीप यादव, अक्षय दुबे, पवन, शैलेन्द्र वर्मा, अमरेन्द्र सिंह, अशोक पाण्डेय, इंचार्ज श्रीमती ऊषा नायर आदि भी मौजूद रहे।
रिपोर्ट-दीपक
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here