विद्यालय की लापरवाही से छात्रवृत्ति से कोई वंचित हुआ तो होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी

बलिया (ब्यूरो)- जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने समस्त विद्यालयों के प्रबंधकों या प्राचार्यां को निर्देश दिए हैं कि छात्रवृत्ति से जुड़ी कार्यवाही जैसे मास्टर डाटाबेस अपडेट करना या फार्म अपलोड कराने की कार्यवाही निर्धारित तिथि 31 जुलाई तक सुनिश्चित कराएं। चेताया कि अगर विद्यालय की लापरवाही से छात्रवृत्ति से कोई वंचित हुआ तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पूर्वदशम व दशमोत्तर छात्रवृत्ति के संबंध में समस्त संस्था के छात्रवृत्ति से सम्बन्धित  नोडल अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने ये निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षण संस्था व बैंक के मास्टर डाटाबेस अपडेट की स्थिति, संस्था में चल रहे कोर्स, सम्बद्धता व स्वीकृत सीटों की बकायदा समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि अगर विद्यालय की लापरवाही से छात्रवृत्ति संचालन में कोई बाधा आई तो छात्र आंदोलन की स्थिति पैदा होने के साथ कानून व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। लिहाजा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार सभी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सभी माध्यमिक स्कूल, इंटर कालेज, डिग्री व पीजी कालेज, आईटीआई, पालिटेक्निक व बीटीसी कालेज अपने मास्टर डाटाबेस को अपडेट कर लें। अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही मिली तो मान्यता के समय दी गयी अनापत्ति प्रमाण पत्र को वापस लेते हुए विद्यालय की मान्यता निरस्त की कार्रवाई हो सकती है। समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अपने यहां के समस्त कार्यवाही समय से पूर्ण करें।

छात्रवृत्ति से सम्बन्धित नोडल अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण-
जनपद के समस्त विद्यालयों के छात्रवृत्ति से सम्बन्धित नोडल अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ। इसमें मास्टर डाटाबेस को अपडेट करने में संस्था को क्या करना है और बच्चों को छात्रवृत्ति आवेदन में क्या सावधानियां बरतनी है, इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

मास्टर डाटा को अपडेट करने के तरीके बताये गये। पाठ्यक्रम को डिजिटल लॉक करने के निर्देश दिये। विना डिजिटल लॉक किये छात्रवृत्ति वेवसाईट पर मान्य नही होगी। छात्रवृत्ति की समस्त प्रक्रिया समय सारिणी के अंदर पूरा कर लिया जाए। बच्चों की जो भी पाठ्यक्रम सम्बन्धी समस्या आएगी उसका निस्तारण विद्यालय अपने स्तर से करेंगे। छात्रवृत्ति भरने सम्बन्धी समस्त दिशा निर्देश, सूचनाएं या जानकारी स्कॉलरशिप की वेबसाईट पर उपलब्ध है। उसको भी सभी विद्यालय देखते रहें और उसके अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।  प्रशिक्षण में सीडीओ संतोष कुमार, समाज कल्याण अधिकारी नरेंद्र विश्वकर्मा, प्रभारी डीआईओएस अतुल तिवारी, एनआईसी के अहमद सउद, निजामुद्दीन अंसारी आदि मौजूद रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY