ख़राब नलों की समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने लगायी चौपाल

0
65

मऊरानीपुर(झाॅसी)- भारतीय किसान यूनियन भानू के बुन्देलखण्ड अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार ने मऊरानीपुर तहसील के दर्जन भर ग्रामोें का भ्रमण कर चैपाल लगाई । जिसमे ग्रामीणों का दु:ख दर्द सुने।

ग्राम मथुपुरा मे चैपाल के दौरान किसानों ने बताया कि गाॅव मे लगभग 25 हैण्डपम्प लगे है। जिसमे से मात्र 11 हैण्डपम्प ही चालू है तथा बाकी खराब पडें हुए है एवं गाॅव के तालाव व कुए सूख चुके है। ग्रामीणोें को पानी की किल्लत से जूझना पड रहा है तथा जानवर प्यासे मर रहे है। ग्राम के किसानो ने सरकार से माॅग की है कि कुडार बाॅध खोल दिया जाये। जिससे नहर मे पानी आने से कम से कम क्षेत्र के जानवर प्यासे तो नही मर सकेगे। ग्राम चुरारा के किसानों ने बताया कि यहाॅ हैण्डपम्प सिर्फ गिनती गिनने के लिए हैै। सरकारी कागज मे सैकडों हैण्डपम्प लगे है लेकिन पानी सिर्फ 10 हैण्डपम्प ही दे रहे है। वो भी ज्यादा पानी नही दे रहे है । पानी के लिए लोगो को सुबह से ही लाइन लगानी पडती है।

किसान नेता शिवनारायण ने बताया कि पानी की समस्याओं को निपटारा न हो रहा हेैं और न होने की उम्मीद है। शासन प्रशासन की लापरवाही के चलते क्षेत्र मे हजारों हैण्डपम्प खराब पडें हुए है। इन्ही समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन भानू जिले पर 8 व 9 मई को झाॅसी मुख्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन करेगी। उन्होने कहा कि अगर समस्याओ का निदान नही हुआ तो यूनियन आन्दोलन करने के लिए बाध्य रहेगी।

रिपोर्ट- रवि परिहार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here