मौसम बदलाव के साथ वायरल फीवर का हमला

0
140

Fever
कानपुर नगर : नगर में गंदगी के साथ मौसम बदलाव के कारण शहरवासियों की सेहत बिगड रही है। तापमान बलने के कारण वायरस सक्रिय होने लगे है और ऐसे में वायरल फीवर के साथ डायरिया का हमला शुरू हो गया है। जहां दिन में धूप और राते सर्द होने के कारण जुकाम, बुखार के मरीजो की संख्या बढी है तो वहीं डायरिया, एसिडिटी, पेट ददे के भी मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं।

हैलट अस्पताल में मरीजों का तांता लगा रहा। मेडस्नि व बालरोग विभाग में डाक्टर मरीजों को देखते रहे। हैलट अस्पताल के डाक्टरों ने बताया कि तापमान तेजी से सामान्य हो रहा है और इसके साथ ही रात में सर्दी बनी हुई है जिसके कारण दिन रात के अन्तर होने से5 वायरस सक्रीय हो गये है और लोग लापरवाही के कारण आसानी से इसकी चपेट में आ रहें है। वायरस के संक्रमण से सर्दी, खांसी, बुखार के साथ गला चोक होने की ज्यादा शिकायते आ रही है। अचानक तेज धूप होने के कारण लोगो ने कोल्ड ड्रिंक व ठंडे पेय पदार्थो का सेवन शुरू कर दिया है जो नुकसान पहुंचा रहा है।। बताया कि जहां अस्पताल में 40 प्रतिशत मरीज वायरल फीवर के पहुंच रहे है वहीं 20 प्रतिशत मरीजों में दस्त, पेट दर्द, कब्ज आदि के मरीज आ रहे है। बताया गया कि सर्दी गर्मी के एक्सपोजर से  लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे है। वही बालरोग विभाग में रोजाना तीन से चार नये केस आ रहे है। वर्तमान समय में मौसम के बदलाव के चलते विशेष रूप से बच्चों पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता है। बताया कि बच्चों को सुबह व शाम गर्म कपडे पहनाये और उल्टी या दस्त आने पर ओआरएस घोल दे तथा चिकित्सक से परामर्श लें।

रिपोर्ट – आशीष त्रिपाठी

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY