विराट हो गए सचिन से भी विराट

0
343

दिन ब दिन क्रिकेट के भगवान् के नजदीक पहुँच रहे है विराट – 16 नवंबर 2013 की वह तारीख तो आपको याद ही होगी जब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स के भगवान् के तौर पर अपनी पहचान बना चुके सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट या फिर कहें तो क्रिकेट के सभी फ़ोर्मेंट्स को अलविदा कह दिया था। जिस समय सचिन तेंदुलकर ने संन्यास की घोषणा की थी उस समय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लगभग सभी बड़े रिकार्ड के उन्ही के नाम पर दर्ज थे। ऐसा कहा भी जा रहा था कि शायद भविष्य में कोई भी खिलाड़ी सचिन के इन रिकार्ड्स की बराबरी कर सके। 

लेकिन सचिन के विदाई समारोह में ही जब एंकर ने उनसे पूछा की उन्हें क्या लगता है कि रिकार्ड्स उन्होंने अपने नाम दर्ज किये है क्या उन्हें कभी कोई तोड़ सकेगा और क्या वह कोई भारतीय हो सकता है। जवाब में क्रिकेट के भगवान् ने दर्शक दीर्घा में बैठे दो जवान लड़कों की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि बिलकुल ऐसा संभव है, उन्होंने कहा था कि विराट कोहली और रोहित शर्मा दो वे खिलाड़ी है जो उनके रिकार्ड्स को तोड़ सकते है।  

अब अगर सचिन की उस भविष्य वाणी की बात करें तो विराट जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे है उसे देखकर ऐसा लगता है कि शायद क्रिकेट के भगवान् की भविष्यवाणी जल्द ही सच साबित हो सकती है। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए एक और शतक जड़ दिया है। विराट के वेस्टइंडीज के खिलाफ इस शतक के बाद वह दुनिया में सबसे तेजी से 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है।

विराट कोहली ने 10,000 रन बनाने के लिए महज 2013 मैच खेले है जबकि इतने ही रन बनाने के लिए उन्होंने 205 पारी खेली है। विराट से पहले यह रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 266 मैचों की 259 पारियों के दौरान 10,000 रन अपने नाम किये थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here