अष्टमी तिथि पर मंगलागौरी के भी हुए दर्शन, अन्नपूर्णा दरबार में उमड़े श्रद्धालु

0
65

वाराणसी(ब्यूरो)- वासंतिक नवरात्र के अष्टमी तिथि पर मंगलवार को भक्तों ने महागौरी का रूप माने जाने वाले माता अन्नपूर्णा का दर्शन किया। उन्हें विभिन्न प्रकार का माला फूल फल मिष्ठान मेवे और पकवान आदि का भोग लगा कर देवी से सुख समृद्धि मांगी। इसी दिन भक्तो ने देवी की परिक्रमा भी की। देर रात तक दर्शन पूजन का सिलसिला अनवरत चलता रहा।

रेड जोन स्थित अन्नपूर्णा मन्दिर में अष्टमी तिथि को लेकर तैयारियां सोमवार से ही शुरू हो गई थी। पूरे परिसर की सुगन्धित पुष्पो और फैंसी इलेक्ट्रिक झालरों से भव्य सजावट की गई थी| भक्तो के दर्शन और फेरी सुविधा हेतु अस्थाई सीढिया बनाई गई थी। भोर में मंगला स्नान के बाद महंथ रामेश्वर पूरी ने माँ की विराट आरती की। आम भक्तो के लिए कपाट खोल दिए गये। कपाट खुलते ही भक्तो के देवी के उद्घोष लगाने से पूरा परिसर गूंज उठा माता के दर्शन के लिए ढूंढीराज गणेश और सरस्वती फाटक से प्रवेश दिया जा रहा था। रास्ते में कई स्थानों पर

अस्थाई दुकाने लगाई गई थी। भक्तो ने माता को अड़हुल बेला गुलाब की माला श्रृंगार का समान फल मिष्टान आदि माँ को चढाया और भक्तो ने सुख समृद्धि मांगी। दर्शन पूजन भोग आरती तक चलता रहा। आरती से पूर्व देवी का पंचामृत स्नान हुआ। देवी का दूध धी दही पंचमेवा देशी चीनी शहद इत्र गुलाबजल चन्दन भस्म सहित अन्य समाग्री से स्नान कराया गया इसके बाद माता को नूतन वस्त्र धारण कराया गया। कान की बाली नथिया हार मांगटिका माँ को पहनाने के बाद माता को मुखौटा लगाया गया उसके बाद देवी का टेंगरा गुलाब बेला नेवाड़ी कुंद दौना सहित अन्य मालाओ से भव्य श्रृंगार किया गया और मन्दिर के उप महंथ शंकर पूरी ने माँता की कपूर से उतारी। विविध प्रकार के पकवानो का भोग लगाया गया और पंचामृत और प्रसाद वितरित किया गया।

वही बालाजी घाट स्थित गौरी रूप में अष्टमी तिथि पर भक्तो ने मंगला गौरी का दर्शन पूजन किया। माँ को चुनरी,भोग-प्रसाद, नारियल चढ़ाया और सुख शांति की कामना की। पुजारी ने बताया कि मंगल बेला में माँ स्नान कराया गया नूतन वस्त्र धारण कराये गये। नथिया,मांटिक पहनाया कर भव्य श्रृंगार किया गया। और विराट आरती की गई। फिर भक्तो के दर्शन हेतु कपाट खोल दिया गया। देर रात माँ के दर्शन हेतु भक्तो की भारी भीड़ उमड़ी रही।

रिपोर्ट- सर्वेश कुमार यादव
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here