छात्रों ने मतदाता जागरुकता अभियान के अन्तर्गत स्वीप मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया

0
125

marathon
मैनपुरी : देश में सुशासन एवं सर्वहितकारी शासन सत्ता स्थापित करना प्रत्येक मनुष्य का कर्तव्य है। जिसके लिए आवश्यक है कि हमारे अन्दर वह योग्यता एवं पहचान होनी चाहिए, जिसके आधार पर देश की शासन प्रणाली में अपना योगदान सुनिश्चित कर सकें। इस कर्तव्य निर्वहन के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि हम मतदान के दिन अपने मत का प्रयोग निश्चित रूप से करें इसी कड़ी में चुनाव आयोग एवं जिला प्रशासन के द्वारा सौंपी गई जिम्मदारी का निर्वहन करते हुए मैनपुरी जनपद आइकाॅन एवं सुदिती ग्लोबल एकेडमी के प्रबन्ध निदेशक डा. राम मोहन का विशेष रूप से सहयोग देखा जा रहा है। जिनके निर्देशन में विद्यालय में मतदाता जागरुकता के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम नित्य निरन्तर कराए जा रहे हैं।विद्यालय के छात्रों ने मतदाता जागरुकता अभियान के अन्तर्गत स्वीप मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के लगभग 50 विद्यार्थियों प्रतिभाग किया।स्वीप मैराथन दौड़ टी. पी. गार्डन, स्टेशन रोड मैनपुरी से प्रारम्भ होकर आर. सी. महिला डिग्री काॅलेज मैनपुरी पर पूर्ण हुई, जिसमें विद्यालय के छात्र मतदाता जागरूकता मशाल लेकर चल रहे थे और जगह-जगह पर लोगों को 19 फरवरी 2017 को होने वाले विधान सभा मतदान के प्रति उत्साहित करते नजर आ रहे थे। विद्यार्थियों के इस उत्साहपूर्ण कार्य से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि जिस तरह से ये विद्यार्थी मतदाताओं में उनके कर्तव्य के प्रति बोध कराने का कार्य कर रहे हैं। इसी तरह से यदि सभी मतदाता जागरूक हो जाएं तो मतदान दिवस पर मतदाताओं की भारी संख्या दिखाई देगी और शत प्रतिशत मतदान हो सकता है, जिसके परिणाम स्वरूप देश में सुशासन की स्थापना हो सकती है और प्रत्येक नागरिक सुख एवं शान्तिपूर्वक जीवन यापन कर सकता है।

विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन ने विद्यार्थियों के उत्साह की सराहना कर एवं मताधिकार के महत्व को बताते हुए कहा कि हमारा देश प्रजातान्त्रिक देश है, यहाँ पर प्रत्येक व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पूर्ण स्वतन्त्रता है। हमारा कर्तव्य है कि हम बिना किसी लोभ-लालच के अपने मत का प्रयोग करें और मतदान के दिन घर में आराम से न बैठें, बल्कि पहले मतदान करें। मतदान करना हम सभी की जिम्मेदारी एवं परम कर्तव्य है। हमें ऐसा कभी नहीं सोचना चाहिए कि हमारे एक वोट से क्या फर्क पड़ता है। जबकि हमारा एक वोट ही किसी अच्छे व्यक्ति के लिए हार जीत का कारण बन सकता है। इसलिए सदैव अपने मत का प्रयोग करने में आगे रहना चाहिए। जब हम अपने मताधिकार का प्रयोग ही नहीं करेंगे तो हम अपने किसी अधिकार के प्रति किसी से शिकायत करने के भी वास्तविक रूप से अधिकारी नहीं रहेंगे।

इस अवसर पर विद्यालय के उपप्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी, कैम्पस कोआॅर्डीनेटर अल्का दुबे, छात्रावास अधीक्षक जितेन्द्र लोहान, मंगेश यादव, योगेश यादव का सहयोग सराहनीय रहा।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY