मतदान करना हमारा अधिकार ही नहीं वरन् उत्तरदायित्व भी है : राकेश यादव

0
418

RBL
रायबरेली : भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता जागरूकता शुक्रवार को मुराई के बाग में स्थित आदर्श इंटर कॉलेज में पहुंची। इस दौरान आयोजित कार्यक्रमों में छात्रों के साथ-साथ राकेश यादव प्रधानाचार्य ने भव्य जागरूकता रैली का आयोजन किया और अधिकार, मत डालने के फायदे और मतदान के लिए हर व्यक्ति को जागरूक करने के लिए नाटक, लोकगीत, समूह गान के माध्यम से जागरूक किया। श्री यादव ने कहा देश के विकास के लिए मतदान जरूरी है। कहा भारत निर्वाचन अयोग का लक्ष्य है कि शत प्रतिशत लोग मतदान करें, और पहले की अपेक्षा सुधार हुआ है पर महिलाएं मत डालने में पीछे हैं। कॉलेज के प्रबंधक किशोरी लाल यादव ने बच्चो से कहा कि वे कसम खाएं कि खुद और अपने आसपास के लोगों को मतदान केंद्र तक ले जाएंगे।

नाटक द्वारा मतदान पर आधारित लघु नाटिका का मंचन सराहनीय रहा। इसमें एक किसान प्रत्याशियों के आग्रह और अपनी अनपढ़ बीवी के कहने के बाद भी वोट देने नहीं जाता, कहता है कि वोट डालने से कुछ नहीं होता। जबकि एक जागरूक मतदाता अपनी पत्नी के साथ केंद्र तक जाता है और अपने पसंदीदा नेता का चुनाव करता है। जीत के बाद नेता वापस आकर वोट डालने वाले मतदाता से मिलकर उसका धन्यवाद देता है। नाटक का शीर्षक यही था कि जिसने मतदान नहीं किया उसे कोई नहीं पूछता।

श्री यादव ने कहा कि देश के हर नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मताधिकार का प्रयोग करने से वे एक अच्छा प्रतिनिधि व अच्छी सरकार चुन सकते है, जो लोकतंत्र के लिए आवश्यक है।

रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here