मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बनेगी मानव श्रंखला

0
211

rally

बलिया (ब्यूरो)- मतदाता जागरूकता व बलिया से सिकन्दरपुर तक बनने वाली मानव श्रृंखला में अधिक से अधिक वोटरों की सहभागिता के लिए शनिवार को गुलाब देवी महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने नगर में रैली निकाली। रैली में शामिल छात्राओं ने नारे लिखे तख्तियों के माध्यम से लोगों को मतदान का महत्व समझाया। रैली को कालेज के मुख्य गेट से जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने हरी झंडी दिखायी।

उनके साथ स्वीप के जिला नोडल अधिकारी बीएसए डॉ0 राकेश सिंह भी थे। रैली हनुमानगढ़ी मंदिर, सिनेमा रोड़, चौक शहीद पार्क होते हुए पुनः कालेज पर आकर समाप्त हुई, जहां छात्राआें ने शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। रैली में कालेज की प्राचार्य डॉ0 विभा चतुर्वेदी के अलावा डॉ0 अर्चना श्रीवास्तव, रीना सक्सेना, निवेदिता श्रीवास्तव, ममता वर्मा, प्रिया सिंह, दिनेश कुमार, अखिलेश कुमार, वंदना पांडेय, विजया वर्मा, सुजीत कुमार, हरेकृष्ण, सभाजीत, मृत्युंजय, अनिल राव, ब्रजेश कुमार, रामजी, मुन्ना प्रसाद, विजय कुमार, सुरेन्द्र प्रसाद, संजय कुमार इत्यादि मौजूद रहे।

उधर, शत-प्रतिशत मतदान व मानव श्रृंखला में आम लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शनिवार को बेसिक शिक्षा परिषद की करीब एक दर्जन टीमों ने गांव, चट्टी, चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर भ्रमण करके लोगों को जागरुक किया। टीमों ने मतदाताओं को एक-एक वोट का महत्व बताते हुए चार मार्च को मतदान अवश्य ही करने की अपील की। स्वीप के जिला नोडल अधिकारी बीएसए डा. राकेश सिंह शत-प्रतिशत मतदान के लिए लगातार वोटरों को जागरुक करने के प्रयास में लगे हुए हैं। इसी क्रम में करीब 35 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनानी है। इसके लिए बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, दर्जनों सह-समन्वयकों, जिला समन्वयकों के साथ ही सौ से अधिक शिक्षकों को करीब एक सप्ताह से लगाया है। अधिकारियों से शिक्षकों को गांवों, स्कूलों, चट्टी-चौराहों पर सम्पर्क आम लोगों को मानव श्रृंखला में शामिल होने व विस चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित करना है।

30 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 472 नोडल अधिकारी नामित किये गये है। प्रत्येक दो नोडल अधिकारी को 100 मीटर की जिम्मेदारी दी गयी है। स्वीप के नोडल अधिकारी बीएसए डॉ0 राकेश सिंह ने विभिन्न ब्लाकों के शिक्षकों को नोडल अधिकारी नामित किया है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि 30 जनवरी को सुबह 09 बजे से कार्यक्रम के समाप्त होने तक निर्धारित स्थानों पर मौजूद रहेंगे और मानव श्रृंखला के कार्यक्रम को सफलता पूर्वक सम्पन्न करायेंगे। वहीं, बीएसए डॉ0 राकेश सिंह ने कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय की सभी वार्डेन को निर्देश दिया है कि मानव श्रृंखला में सहयोग के लिए सभी स्टाफ व छात्राओं के साथ 30 जनवरी को खेजुरी थाना परिसर में उपस्थित रहें।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूल-कालेज के बच्चों द्वारा शनिवार को विभिन्न ब्लाकों में रैलियां निकाली गयी। सारा काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो का नारा लगाते हुए गांव की गलियों में नन्हें-मुन्नों की चहलकदमी लोकतंत्र में उनकी आस्था को दर्शा रही है। इसी क्रम में शनिवार को समाजसेवी रिपुंजय रमण पाठक ने मतदाता जागरूकता वाहन की व्यवस्था किया, जिसको स्वीप के नोडल अधिकारी बीएसए डॉ0 राकेश सिंह ने बीएसए कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन जनपद में भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक करेगी। पंकज पांडेय, राहुल, लक्ष्मी पंडित, रामबहादुर यादव, मनीष ओझा, प्रशांत पांडेय इत्यादि मौजूद रहे। वहीं, बेलहरी बीआरसी से बीईओ अनिल कुमार ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बीईओ अनिल कुमार ने कहा कि मानव श्रृंखला को भव्य रूप देने के लिए हम सभी सदैव तत्पर रहें। हमें शत-प्रतिशत मतदान के लिए लगातार प्रचार-प्रसार करते रहने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट-संतोष कुमार शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here