महिला सशक्तिकरण बगैर राष्ट्र का समुचित विकास सम्भव नहीं : इंदू

0
268

बलिया(ब्यूरो)– जन शिक्षण संस्थान की ओर से चंद्रशेखर नगर स्थित कार्यालय पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। रामपुर महावल की ग्राम प्रधान श्रीमती इंदू सिंह तथा संस्थान के निदेशक ब्रम्हराम सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर गोष्ठी का शुभारम्भ किया।

मुख्य अतिथि श्रीमती इंदू सिंह ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के बगैर देश का विकास सम्भव नहीं है। महिलाओं के लिए राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं बनायी जा रही है परंतु नियत ठीक न होने के कारण ये योजनाएं धारातल पर अपना प्रभाव नहीं दिखा पाती। उन्होंने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने की दिशा में काम करने पर बल दिया। जन शिक्षण संस्थान के निदेशक ब्रम्हराम सिंह ने कहा कि महिलाओं को पूर्ण साक्षर बनाने की दिशा में सरकार ने अनेक पहल की है। वर्ष में दो बार नव साक्षरों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। सरकार के तरफ से इन्हें प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इस मौके पर मनीष पाण्डेय, प्रगति पाण्डेय, सबाना, सुप्रिया पाण्डेय, जितेन्द्र प्रताप सिंह, राजेश कुमार, सुधीर मिश्र आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन संस्थान के अधिकारी राजेश द्विवेदी ने किया।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here