सफल सरकार के लिए महिलाओं को करें मतदान के लिए प्रेरित – जिलाधिकारी

0
254

चन्दौली (ब्यूरो)- हर सफल इंसान के पीछे एक औरत का हाथ होता है उसी तरह से इस चुनाव में भी अधिक से अधिक महिला मतदाताओं को वोट देना है, और दूसरों को भी मतदान के लिए जागरूक करना है जैसे किसी यज्ञ या पूजा को पूरा करने में महिलाओं की भागीदारी बहुत जरूरी होती है और बिना महिलाओं के शुभ कार्य पूरा नही होते ठीक उसी प्रकार से विधान सभा-2017 चुनाव के महापर्व में मतदान करने के लिए महिलाओं की भागीदारी भी महत्वपूर्ण है।

उक्त बातें जिलाधिकारी चन्दौली कुमार प्रशांत ने आज विकास खण्ड नियामताबाद के पूर्व माध्यमिक विद्यालय कटरियां में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत चित्रकला एवं रंगोली प्रतियोगिता में उपस्थित सभी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक होने के लिए कही, उन्होनें कहा कि सभी राजनैतिक होर्डिंग हटवा दिया गया है। साथ ही बैरियर बनाकर चेकिंग की जा रही है कि कोई अवैध सामान न ले जा सके, जो लोग मतदाताओं को डरा धमका रहे है उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जा रही है,दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा रही है ताकि उन्हें मतदान केन्द्र पर कोई परेशानी न होने पाये।

कहा कि अपने मताधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करें ताकि जो पिछले चुनाव में मतदान का प्रतिशत 57 प्रतिशत था वो अब उल्टा होकर 75 प्रतिशत हो जाये इसके लिए आप लोगों को मतदान के प्रति जागरूक होना पड़ेगा इसके पूर्व जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने बच्चों द्वारा रंगों से बनायी गयी रंगोली से मतदाता जागरूकता का अवलोकन किया।

मॉ सरस्वती के तैल चित्र पर जिलाधिकारी द्वारा मार्ल्यापण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया,बच्चों द्वारा स्वागत गीत, देश रंगीला पर मनमोहक नृत्य,विवेकपूर्ण मतदान (मेरा वोट मेरा भविष्य) नाटक प्रस्तुत किया गया।

बच्चों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति पर जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने बच्चों को उपहार दिये साथ ही प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त बच्चों को पुरस्कृत किया साथ ही विद्यालय के प्रधानाचार्या गीता देवी,सहायक अध्यापिका मृदुला देवी, अनुदेशक सत्यप्रकाश यादव को भी सम्मानित किया।

उन्होनें कहा कि नये महिला मतदाता वोटरों का प्रतिशत बढ़ा है और महिला मतदाताओं के वोट के प्रतिशत को बढ़ाना होगा इसके लिए महिलाओं को वोट देने के लिए जागरूक करना होगा कहा कि देश को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी महिलाओं के कन्धों पर है और इस जिम्मेदारी को वे इस चुनाव में अधिक से अधिक महिला पुरूष चुनाव में वोट देकर अपने कार्य को पूरा करे।

साथ ही उन्होनें कहा कि भारी से भारी संख्या में मताधिकार का प्रयोग करें और मतदान प्रतिशत में चन्दौली जिले का नाम रौशन करे ताकि चन्दौली जिला मतदान प्रतिशत में एक मिशाल बने, यदि कही मतदान प्रतिशत का नाम आये तो चन्दौली जिले का नाम आये।
अपर जिलाधिकारी राजेन्द्र सिंह ने उपस्थित सभी लोगों में मतदाता शपथ दिलायी और कहा कि अधिक से अधिक लोग वोट देने जाय और दूसरों को भी वोट देने के लिए प्रेरित करें मुख्य विकास अधिकारी श्रीकृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि सही व्यक्ति को वोट दे साथ ही उन लोगों से वोट देने के लिए कहे जो वोट नही देने के लिए कहते हो।

उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि जैसे रंगोली में रंग विचार को प्रकट करते है वैसे ही हम इस चुनाव में अच्छे लोग को सोच समझकर चुने और जाति, धर्म, सम्प्रदाय के आधार पर वोट न दे, लोकतंत्र का यह एक महापर्व है और एक एक वोट की कीमत को समझे ।
इस दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी संतोष कुमार सिंह, खण्ड शिक्षाधिकारी मुकेश कुमार, विमलेश त्रिपाठी, जिला बचत अधिकारी रवीन्द्र प्रताप यादव, दिव्यांग स्वीप आइकॉन राकेश यादव रौशन, प्रो0 हीरा लाल प्रजापति (डीन दृश्य कला संकाय बीएचयू), प्रो0 विजय सिंह(प्रोफेसर कला बीएचयू) सहित अध्यापक, अध्यापिकाएं व छात्र/छात्राएं उपस्थित थी।
रिपोर्ट-दीपनारायण यादव/उमेश दुबे

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here