बरौनी थर्मल पावर में कार्य शुरू, बिहार को प्रतिमाह मिलेगा 720 मेगावाट बिजली

0
101

बेगूसराय/बिहार (ब्यूरो) -: बिहार सरकार की एकमात्र यूनिट बरौनी थर्मल पावर की नई यूनिट आठ ने अपने फुल लोड को प्राप्त कर लिया। बुधवार की रात 1:25 बजे पर इस यूनिट से 259 मेगावाट बिजली उत्पादित हुई। इस मौके पर बरौनी थर्मल के जीएम अरुण कुमार सिन्हा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। यूनिट संख्या आठ 250 मेगावाट की है। बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार बरौनी यूनिट को फुललोड के बाद बंद कर दिया गया है। यूनिट के फुललोड पाने के क्रम में इंजीनियर व विशेषज्ञ इस पर नजर बनाए हुए थे। फुललोड के दौरान यूनिट में आई छोटी-मोटी हर खराबी को अब दूर किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार दो-चार दिनों में इसकी पूरी तकनीकी खराबी को दूर कर लिया जाएगा। अधिकतम सात दिनों में इसे फिर से चालू किया जाएगा। सभी बाधाओं को दूर कर ही यूनिट से व्यावसायिक उत्पादन शुरू होगा। अगली बार जब यूनिट चालू होगी तो उसे लगातार 72 घंटे चलाया जाएगा। तीन दिनों तक चलाए जाने के बाद यह व्यवसायिक उत्पादन के लायक हो जाएगी। कंपनी अधिकारियों ने भरोसा जताया है कि इस महीने हर हाल में इस यूनिट से 250 मेगावाट बिहार को बिजली मिलने लगेगी। उल्लेखनीय है कि पिछले गुरुवार को इस यूनिट से कोयला से उत्पादन शुरू हुआ था।

इसके पहले इस यूनिट से तेल से 35 मेगावाट तक बिजली उत्पादित हुई थी। यूनिट संख्या आठ के चालू होने पर इसके तीन-चार महीने बाद यूनिट संख्या नौ जो नई इकाई में दूसरी यूनिट है, उसे भी चालू कर दिया जाएगा। तीन-चार महीने में 250 मेगावाट की दोनों नई व 110 मेगावाट की दोनों पुरानी यूनिट चालू होने पर बिहार को यहां से बिहार को 720 मेगावाट बिजली मिलने लगेगी।

रिपोर्ट – श्रीनिवासन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here