देश एवं कंपनी हित में मजदूर ना करें हड़ताल : निदेशक कार्मिक

0
107


धनबाद (ब्यूरो) बीसीसीएल के केन्द्रीय सलाहकार समिति की बैठक निदेशक (कार्मिक) बी0 के0 पण्डा की अध्यक्षता में शनिवार को कोयला भवन के सभागार में सम्पन्न हुई । उपस्थित सभी केन्द्रीय सलाहकार समिति के सदस्यों का औपचारिक रूप से स्वागत महाप्रबंधक (कार्मिक एवं औ.सं.) उत्तम आईच द्वारा किया गया ।बैठक की अध्यक्षता करते हुए निदेशक (कार्मिक) श्री पण्डा ने उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा दिए जा रहे सहयोग तथा सुझाव की सराहना करते हुए कहा कि कंपनी को सभी क्षेत्रों में उंचाइयां प्राप्त हो रही हैं और कंपनी की इस सफलता में सभी कर्मचारी, स्टाफ और श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों का योगदान सराहनीय है और खास कर आपकी प्रमुख भूमिका है जो अति सराहनीय है । इस अवसर पर श्रमिक संगठनों के सदस्यो से अपील किया कि वे देश हित में आगामी 19 जून से होने वाले आहूत हड़ताल में भाग न लें ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भारत को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने हेतु कोयले के उत्पादन के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करना अति आवश्यक है । उपरोक्त बैठक में सभी पॉच ट्रेड यूनियन के सदस्यों ने कहा कि यह हड़ताल फेडरेशन द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार किए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि मजदूरों के हित में यह हड़ताल सरकार, कोयला मंत्रालय एवं कोल इण्डिया के विरूद्ध है । इसके साथ ही केन्द्रीय सलाहकार समिति के सदस्यों ने कहा कि दिनांक 18 जून को कोलकाता में उप मुख्य श्रमायुक्त तथा फेडरेशन के सदस्यों के बीच बैठक रखी गई है । बैठक में चर्चा के बाद फेडरेशन द्वारा जो निर्णय लिया जायेगा उसी के अनुसार आगे की कार्यवाई की जायेगी । केन्द्रीय सलाहकार समिति के सदस्यों ने प्रबन्धन को भरोसा दिलाया कि श्रमिकों द्वारा किए जा रहे हड़ताल के दौरान कंपनी को किसी प्रकार की क्षति नही होगी ।

ज्ञात हो कि निदेशक श्री पण्डा जून माह के अन्त में सेवा निवृत हो रहे हैं इस अवसर केन्द्रीय सलाहकार समिति के सदस्यों द्वारा बुके देकर श्री पण्डा को सम्मानित भी किया एवं इनके कार्यकाल में बीसीसीएल में कार्यरत कोयला मजदूरों के प्रतिनिधि सभी श्रमिक संगठनों एवं प्रबन्धन के बीच बेहतर तालमेल तथा मजदूरों के समस्यों को प्रमुखता के आधार पर हल करने के लिए निदेशक की सराहना की । प्रबंधन की ओर से निदेशक (वित्त) के. एस. राजशेखर, महाप्रबन्धक (कार्मिक एवं कल्याण/अधि0स्था0) सोलोमन कुदादा, महाप्रबन्धक (सिविल) आर. एम. प्रसाद, मुख्य चिकित्सक डॉ0 डी0 के0 झा, एवं डा0 एस0 गोलास, महाप्रबन्धक (कार्मिक एवं औ0सं0) उत्तम आईच एवं श्रमिक प्रतिनिधियों की ओर से पूर्व विधायक बच्चा सिंह, एस0 के0 बक्शी, अर्जुन सिंह, के0 डी0 पाण्डेय, के0 पी0 गुप्ता, आर तिवारी उपस्थित थे । केन्द्रीय सलाहकार समिति की बैठक का संचालन एंव धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबन्धक श्री आईच ने की।

रिपोर्ट – गणेश कुमार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY