स्वच्छता की शपथ के साथ कार्यशाला सम्पन्न

0
50

रायबरेली(ब्यूरो)- पेयजल एवं स्वच्छता संगठन, उ0प्र0 के तत्वाधान में राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तर पर जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन विकास भवन स्थित महात्मा गांधी सभागर में किया गया। इस अवसर पर सभी को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी।

मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अभय सिंह ने कहा कि हम सभी को स्वच्छता का महत्व समझना चाहिए, जिस तरह हम सभी अपने घर की नियमित रूप से सफाई करते है उसी तरह बाहर सफाई रखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ घण्टे देने चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। कोई भी देश वहां के रहने वाले व्यक्तियों से साफ या गन्दा रहता है। हमे अपनी मानसिकता को बदलना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक घर में शौचालय होना चाहिए जिसका उपयोग परिवार के सभी सदस्यों को करना चाहिए। हमे अपने देश को खुले में शौच से मुक्त कराना है। इसके लिए जनसामान्य को जागरूक करना आवश्यक हैं। सभी नागरिको को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। जिलाधिकारी ने पानी के गिरते स्तर पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि सभी को आवश्यकता के अनुसार ही पानी का उपयोग करना चाहिए, पानी की बर्बादी हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए मुश्किले पैदा करेंगी। कार्यशाला में लघु नाटिका द्वारा स्वच्छता का संदेश दिया गया।

मुख्य विकास अधिकारी हरी राम ने बताया कि राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा सूचीबद्ध संस्था ‘विंग्ंस’ के माध्यम से राष्ट्रीय पेयजल के कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इसके अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पेयजल एवं स्वच्छता सम्बन्धी जागरूकता कार्यक्रम, सार्वाजनिक स्थलों पर स्वच्छता एवं पेयजल मेले, नुक्कड़ नाटक एवं फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से जन सामान्य को जागरूक किया जायेगा। कार्यशाला में इन्द्रसेन सिंह, आरएन सिंह तथा ब्लाक प्रमुख विकास खण्ड गौरा, जगतपुर, महाराजगंज, छतोह, रोहनियां एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- राजेश यादव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY