विकास खण्ड बरनाहल में एक उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

0
70

मैनपुरी ब्यूरो : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आज विकास खण्ड बरनाहल में एक उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिला परियोजना समन्वयक नीरज शर्मा ने कहा कि स्वच्छताग्रही गांव-गांव जाकर लोगों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करें। सभी पंचायत सचिव शौचालय निर्माण का वर्षवार रजिस्टर बना लें। गांवों में ट्रिंगरिंग करने के लिए सी एल टी एस विधा का प्रयोग किया जाए। ट्रेंड राजमिस्त्री ही शौचालय निर्माण में लगाये जायें। शौचालय में जंक्शन चेम्बर का निर्माण अवश्य होए और शौचालय में रूरल पेन का प्रयोग किया जाए। स्वच्छाग्रही जून महीने में 11 गांवों को खुले में शौचमुक्त करने के लछ्य में लग जायें। सभी पात्र लाभार्थी शौचालय निर्माण सहमति पत्र के आधार पर करायें। शौचालय निर्माण पर 12 हजार प्रोत्साहन धनराशि लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी।

 
उन्होंने कहा कि राजमिस्त्री और स्वच्छाग्रही मिशन के महत्वपूर्ण अंग हैं। स्वच्छग्रही का काम हैए कि वह ग्रामीण छेत्र के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर उन्हें शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करे ए और राजमिस्त्री का काम है कि वह शौचालय निर्माण मानक अनुसार सोख्ता गड्ढे वाला करेए जिससे लोगों को शौचालय निर्माण सस्ता और टिकाऊ हो। शौचालय निर्माण कराने पर स्वच्छाग्रही को इन्सेंटिव भी दिया जाएगा। स्वच्छग्रही 5.5 के ग्रुप में अभी विकास खण्ड के उन गांवों में जाएं ए जो खुले में शौचमुक्त के लिए चयनित हैए इन गांवों में लोगों कों प्रेरित कर 10 जून तक शौचालय निर्माण करा लें। सभी को धनराशि मिलेगी। शौचालय निर्माण ट्रेंड मिस्त्री से कराया जाए। सभी टेंड राजमिस्त्रियों की सूची विकास खण्ड कार्यालय में चस्पा कर दी जाए।

 

ट्रेनर सुमित कुलश्रेष्ठ ने शौचालय निर्माण के विभिन्न मानक मॉडल का प्रयोग कर बताये और शौचालय निर्माण की विधि प्रेक्टिकल कर के भी बताई।राज मिस्त्रियों को बताया गया कि गढ्ढे की गहराई 1 मीटर और व्यास 1ण्20 मीटर से कम नहीं होना चाहिए ।मानक अनुसार गढ्ढा निर्मित कराने पर एक गढ्ढे में 188 ईंटें लगती हैं। शौचालय में जंक्शन चेम्बर जरूर निर्मित हो। रोशनदान भी आवश्यक है। नल श्रोत से शौचालय 10 मीटर दूर पर हो और गढ्ढे के बीच 1 मीटर की दूरी हो। शौचालय में रूरल पेन ही लगाई जाए और पायदान 30 डिग्री के एंगल पर लगें। सहायक विकास अधिकारी पंचायत बरनाहल रतन सिंह एपंचायत सचिव अरुण पांडेयए उमेश चन्द्रए फैजान रजा खां आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here