रायबरेली में जगह-जगह बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया विश्व योग दिवस

0
157

रायबरेली(ब्यूरो)- सम्पूर्ण प्रगति के शीर्ष पर पहुॅंचने के लिये शरीर का स्वस्थ होना आवश्यक है और यह योग एवं प्रणायाम से ही सम्भव है।

परियोजना में विश्व योग दिवस पर आयोजित समारोह मेें समूह महाप्रबंधक विनोद चैधरी ने यह विचार व्यक्त किये। श्री चौधरी ने सभी से अपील की कि अपनी व्यस्तताओं के बीच योग करने के लिए समय अवश्य निकालें ताकि मन वचन और कर्म से सकारात्मक ऊर्जा का संचार सभी के अन्तस में समाहित हो, जो व्यक्तित्व को निखारने में प्रेरक का कार्य करे। स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में समूह महाप्रबंधक के साथ-साथ महाप्रबंधक मलय मुखर्जी, सभी विभागाध्यक्ष, यूनियन व एशोसिएशन के पदाधिकारी, प्रियदर्शनी महिला क्लब की अध्यक्षा श्रीमती चैधरी, सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा़ विन्ध्यवासिनी प्रसाद त्रिपाठी, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कमांडेण्ट जी पी सिंह सहित बड़ी संख्या में महिलायेन, बच्चें तथा सीआईएसएफ एवं एनटीपीसी के कर्मचारियों ने डा़ बजरंग जायसवाल के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया।

योग दिवस के अवसर पर कर्मचारियोें के लिये परिचर्चा एवं व्याख्यान आयोजित किया गया तथा महिलाओं एवं बच्चों के लिये योग एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी परिचर्चा आयोजित की गयी। सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को योगा कार्यक्रम मोती लाल नेहरू स्टेडियम में भी लगभग 2000 व्यक्ति की सहभागिता के साथ सम्पन्न हुआ। जनपद के प्रभारी स्टाम्प पंजीयन न्यायिक पंजियन शुक्ल एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल नन्दी, सलोन विधायक दल बहादुर कोरी तथा जनपद के जिलाधिकारी अभय सिंह के नेतृत्व में, पंतजलि के प्रभारी डाॅ0 रवि प्रताप सिंह के वालेन्टिर्स की उपस्थिति में आरोग्यधाम एवं जनपदीय प्रशासन के सहयोग से किया गया। योग वरदान है यह शारीरिक, मानसिक एवं अध्यात्मिक शाक्तियों को जोड़ता है, व्यक्ति को उर्जावान बनाता है। भारत के साथ – साथ विश्व के लगभग 200 देशो में आज योग की यह प्रक्रिया सम्पन्न की जा रही है। योग से अच्छा स्वास्थ्य, अच्छा परिवार, अच्छे संस्कार बनेगें जिससे देश के लिए कुशल लोगों का निर्माण होगा। इससे चारित्रिक क्रांति की ओर अग्रसर होगें। योग सबको साथ लेकर सबके लिए चलना है। योग का प्रचार-प्रसार बाबा रामदेव श्री श्री रवि शंकर ने व्यापक स्तर पर किया। 193 देशों ने इसे स्वीकार किया है।

रतापुर: एसजेएस पब्लिक स्कूल का शैक्षिक परिवार बुधवार को विद्यालय प्रांगण में योग दिवस में शामिल रहा। साथ ही समस्त विद्यालय परिवार ने योग किया। मनोज शर्मा ने बताया कि आज समय की सबसे बड़ी बीमारी तनाव मानी गई है और तनाव से मुक्ति का एक सर्वव्यापी माध्यम योग ही माना गया है। आज आवश्यकता है कि योग को हम एक धार्मिक अनुष्ठान न मानकर एक सामाजिक अनुष्ठान माने तो निष्चित ही सर्वव्यापी लाभ सर्वसमाज को निष्चित ही प्राप्त होना है।

इसी क्रम में राष्ट्रव्यापी मुहिम के साथ कदमताल करते हुए विद्यालय परिसर में उपस्थित एस.जे.एस. ग्रुप आॅफ स्कूल्स की प्रधानाचार्या व तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योग को आत्मसात करते हुए योग की क्रियाओं में अपनी हिस्सेदारी बनाई। रमेश बहादुर सिंह ने योग की महत्ता और आवश्यकता पर अपने विचार रखते हुए बताया कि योग महज एक प्रक्रिया ही नहीं है वरन यह हमारी चेतना के स्तर को भी ऊँचा करता है। योग के माध्यम से हम कार्यक्षेत्र के दबाव को सरल व सहज बना सकते है क्योंकि योग बहुत ही कम समय में हमे आंतरिक उर्जा प्रदान करता है। आज विष्व भी इस बात को मान चुका है कि योग मनुष्य में सम्पूर्ण बदलाव का एक बेहतरीन माध्यम है जो हमे तमाम चुनौतियों से लड़ने का साहस प्रदान करता है।

नगर के बरातीलाल गंगाराम सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कालेज लालगंज के सभागार में पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में योग षिविर का आयोजन किया गया, जिसमें योग के विभिन्न आसनों एवं प्राणायाम के अभ्यास कराकर स्वस्थ जीवन जीने की कला प्रसिक्षक रमासंकर बाजपेयी के द्वारा योग के माध्यम से सिखाई गयी।

प्रशिक्षक रमासंकर बाजपेयी ने कहा कि सहज मन से व शान्तिपूर्ण ढंग से शरीर को ढीला रखकर ही योग करना चाहिये, जिससे योग के द्वारा अधिक से अधिक लाभ प्राप्त किया जा सके। सहयोग के रूप मे पतंजलि समिति के प्रषिक्षक देवेस यादव, आनन्द पाल सिंह, बीएस गुप्ता, विवेक साहू, अजय बर्नवाल ने भी लोगों को योग करने मे सहयोग प्रदान किया। एसडीएम लालगंज सुल्तान असरफ सिद्दीकी ने भी योगा मे भाग लेकर आसनों का अभ्यास किया है।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न योगों सहित दण्डासन, भद्रासन, षसकासन, उत्तान मण्डूकासन, भुजंगासन, वृक्षासन, ताड़ासन, मण्डूकासन, मकरासन, मर्कटासन, सूक्ष्म व्यायाम, कपाल भांति, अनुलोम विलोम, भर्तिका आदि का अभ्यास कराया। प्राणायाम की श्रृंखला में भस्तिृका, कपालभांति, अनुलोम विलोम, शीतली भ्रामरी एवं ध्यानात्मक प्रणायाम की जानकारी लोगों को दी। स्वास्थ्य की दृष्टि से प्राणायाम द्वारा शरीर में होने वाले प्रभावों पर भी योगाचार्य एवं पतंजलि योग समिति के लालगंज तहसील प्रभारी रमासंकर बाजपेयी ने चर्चा करते हुये लोगों को प्रतिदिन एक घण्टे योगासन करने के लिये प्रेरित किया। योग चित्त को निर्मल व स्वस्थ रखने की आध्यात्मिक विद्या है।

सलेथु: सलेथू में न्यू स्टैण्डर्ड काॅलेज आॅफ हायर एजूकेशन महराजगंज में योग दिवस पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के योग प्रशिक्षक जितेन्द्र सिंह ने शिथिलीकरण अभ्यास एवं सूक्ष्म व्यायाम के साथ खड़े होकर किये जाने वाले ताड़ासान, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, बैठकर किये जाने वाले आसनों में दण्ड़ासन, भद्रासन, वृजासन, उष्ट्रासन, उत्तनमंडूकासन, वक्रासन, लेटकर किये जाने वाले आसनों में सेतुबन्ध, उत्तानपाद, पवनमुक्तासन, शवासन एवं कपालभाॅति, अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी तथा ध्यान क्रिया आदि करवाया।

महाराजगंज: महराजगंज कस्बे मे दो स्थानों पर योग दिवस का आयोजन हुआ। जिनमें बडी तादाद में लोग शामिल हुए। पहला कार्यक्रम ब्लाक परिसर में हुआ। जिस मे एसडीएम आरपी तिवारी तहसीलदार तृप्ति गुप्ता ब्लाक प्रमुख सत्येन्द्र प्रताप सिंह  बीडीओ सावित्री शर्मा लेखपाल संघ अध्यक्ष रामानुज दीक्षित आदि लोग शामिल हुए प्रशिक्षण पतंजलि योग पीठ के आचार्य राधेश्याम पांडेय वासुदेव सिंह ने प्रशिक्षण दिया। दूसरा कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाड़ा द्वारा दानेश्वर मंदिर परिसर में भी योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिला सेवा प्रमुख रमेश अवस्थी ने योग को भारत की धरोहर बताते हुये इसके संरक्षण और सम्बध्रन पर जोर दिया।

सैलून: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सर्वोदय विद्यापीठ इंटर कालेज सलोन में सैकड़ों लोगों ने भी योग दिवस पर अपने शरीर को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया।

राष्ट्र निर्माण में भागीदारी कर युवा भारत बनाने का संकल्प लेते हुये उप जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा के नेतृत्व में तहसीलदार राजेश कुमार चैरसिया, बीडीओ अरुण कुमार सिंह, नायब तहसीलदार पवन शर्मा समेत सर्वोदय इंटर कॉलेज के प्राचार्य अमित भारती, विनोद त्रिपाठी, महेंद्र सिंह तथा क्षेत्र के गणमान्य लोगों में साकेत सिंह, सुरेश गुप्ता, सुधीर सिंह, सुधीर रस्तोगी, डॉक्टर राजेंद्र रस्तोगी, मंडी समित के सचिव डी एन त्रिपाठी, इंस्पेक्टर जीडी शुक्ला, राशिद, हनीफ अंसारी,महेश सिंह, पुष्पेंद्र सोनकर, विमलेश मिश्रा, नागेश, राजकुमार रावत, संतोष यादव, राजेश यादव, अखिलेश सिंह, आदि ने योग किया।

शिवगढ़: विकास खंड अधिकारी शिवगढ़ के नेतृत्व में योग कराया गया। शिवगढ़ विकास खंड के सभागार में विकास खंड अधिकारी कई उपस्थिति में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों तथा नहरिको ने सैकड़ो की संख्या में पहुँच कर योग दिवस पर योग किया ।

अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर बैंक ऑफ बडौदा द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में पतंजलि योग पीठ के योग प्रशिक्षक आरबी सिंह के नेतृत्व में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आरबी सिंह ने प्राणायाम एवं विभिन्न योगासन की मुद्राओं का सहभागियों को योगाभ्यास कराया एवं इससे होने वाले लाभ से अवगत कराया। सहायक महाप्रबंधक राजेश कुमार सिंह ने कहा कि योग से अपनी दिनचर्या को शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुचारू पूर्वक करने में सहायक बताया। समस्त प्रतिभागियों को प्रतिदिन अभ्यास करने की शपथ दिलाई तथा योग प्रशिक्षक आरबी सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट कर आभार प्रदर्शित किया। इस अवसर पर उप क्षेत्रीय प्रबंधक अम्बिका प्रसाद गुप्ता, प्रह्लाद सिंह, केके वर्मा, क्षेत्रीय कार्यालय एवं विभिन्न शाखाओं के अधिकारियों व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसन्धान संस्थान(नाईपर) के प्रांगण मे भी योग दिवस पर वरिष्ठ योग प्रशिक्षक योगेन्द्र सिंह द्वारा योग का प्रशिक्षण सह योग का अभ्यास कराया गया। जिसमें नाईपर के निदेशक, व्याख्याता, कर्मचारी और छात्र उपस्थित थे। जिसमे योग द्वारा लाभ से अबगत कराया गया। आधुनिक जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डाला गया एवं योग से मेरा जीवन किस प्रकार स्वस्थ रहता है इस सम्बन्ध मे जानकारी दी गयी। डॉ एसजेएस फ्लोरा, निदेशक नाईपर, ने भी योग एवं विज्ञान पर अपना विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में डॉ. एसजेएस फ्लोरा, निदेशक नाईपर द्वारा वरिष्ठ योग प्रशिक्षक योगेन्द्र सिंह एवं उनके शिष्य को सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट- राजेश यादव 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here