ग्रामीण अपने बच्चों को विद्यालय में अवश्य भेजे: यशवन्त राव

0
99

मैनपुरी(ब्यूरो)- ग्रामीण अपने बच्चो को विद्यालय में अवश्य भेजे और उन्हें शिक्षित कर बेहतर जीवन जीने का अवसर प्रदान करें, पढ़ाई की गुणवत्ता पर ग्राम शिक्षा समिति नजर रखें, जो अध्यापक समय से विद्यालय न आये उसकी जानकारी दें। बच्चो के भविष्य से खिलवाड़ करने,दायित्व के निर्वहन में ढिलाई बरतने वाले दण्डित होगें, गांव में जो भी विकास कार्य हुए है उनकी गुणवत्ता खराब मिली तो कार्यदायी संस्था, ठेकेदार के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही होगी।

ग्रामों के भ्रमण के दौरान अधिेकांश ग्रामों में सफाई कर्मी के न आने की शिकायतें मिली है। गांव में गन्दगी के अम्बार लगे हैं , नालियां चैक है, पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, सीसी रोड, इण्टरलाकिंग की गुणवत्ता काफी खराब है| ग्राम स्तरीय, खण्ड स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी ग्रामो का भ्रमण कर मूलभूत सुविधायें ग्रामीणो तक पहुंचाये| उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवन्त राव ने विकास खण्ड कुरावली के ग्राम शाहआलमपुर, नौंगांव, दुर्गापुर, मानपुर एवं सुजानपुर का स्थलीय निरीक्षण कर ग्रामीणो से सीेधे संवाद करते हुए दिये।

उन्होने ग्रामीणो से कहा कि वह गांव को स्वच्छ रखने में अपना योगदान दें, घर के सामने स्वयं सफाई करें, सफाई कर्मी पर निर्भर न रहे, नालियो में कूड़ा करकट न फेंकें, गलियो में जानवर न बांधे, गांव में व्याप्त गन्दगी पर असन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिये दोषी के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही होगी। उन्होने सभी ग्रामों में पानी की निकास न होने के कारण जलभराव की स्थिति पाई, सड़क के दोनो ओर पानी भरा थ कही-कहीं खड़जे पर भी जल भराव की स्थिति मिली।

श्री राव ने ग्रामीणो से कहा कि वह शौचालय बनवायें और उनका प्रयोग करें स्वयं बीमारी से बचे और घर की बहू-बेटियों को शर्मिन्दगी से बचायें। उन्होने नौगांव में ग्रामीणों से जानकारी करने पर पाया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक निर्मल प्रकाश विद्यालय नहीं आते, विद्यालय में शिक्षा का स्तर काफी खराब है बच्चेां की उपस्थित भी ठीक नहीं है। सफाई कर्मी सुरेन्द्र सप्ताह में एक बार आता है। उन्होनेे गांव के भ्रमण के दौरान कई स्थानों पर सीसी रोड,इण्टरलाकिंग की गुणवत्ता काफी खराब पायी। उदयवीर की भैंस खड़ंजों पर बंधी मिली, अनुराग के घर के सामने लगे हैण्डपम्प के पानी की निकासी भी नहीं थी, कृष्णपाल के घर के पास इण्टरलाकिंग उखड़ी मिली| शाहआलमपुर में भी कमोवेश यही स्थिति थी गांव मे लगे हैण्डपम्पों के पानी की निकासी न होने के कारण सड़कों पर पानी भरा मिला, उदयवीर के घर के पास लगे हैण्डपम्प का पानी सड़क पर भरा मिला|

ग्राम निवासिनी किताबश्री ने बताया कि उसके पास कोई राशन कार्ड नहीं है, ग्राम दुर्गापुर में रक्षपाल सिंह ,रामधनी ने अपने घरो के सामने बनी नाली पाटकर बन्द कर दी, जिन्हें तत्काल खुलवाने के निर्देश दिये। इस गांव में भी सफाई कर्मी का अभाव दिखा। ग्राम भानपुर में जनेश्वर मिश्र योजना में 01 वर्ष पूर्व बनी सीसी रोड की गुणवत्ता काफी खराब मिली, मौके पर कई स्थानों पर सीसी रोड उखड़ी पायी गयी,क्रास भी नहीं बनाये गये पानी की निकासी भी प्रापर नहीं मिली। जिसकी क्वालिटी की जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होने पाया कि सुजानपुर में शौचालयों का प्रयोग नहीं किया जा रहा है, गांव में सूबेदार जाटव का कुआं जो सूखा है खुला पड़ा है ,गाव में गन्दगी के ढेर जगह-जगह मिले, गांव की दुर्दशा देख उन्होने कार्यवाही का मन बना लिया है| जल्द ही इसके लिये जिम्मेदार , दोषी के खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

श्री राव ने कहा कि गांव में मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने की जिस विभाग की जो जिम्मेदारी है उसे निभाये, निर्माण कार्य की गुणवत्ता के साथ समझौता न किया जाये, जो भी हैण्डपम्प खराब है उन्हें तत्काल ठीम कराया जाये, गांव मेंजल निकासी का उचित प्रबन्धहो, अध्यापक समय से विद्यालय पहुंचे और गांव के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें ताकि वह भी शिक्षित होकर देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके।

रिपोर्ट- दीपक मिश्रा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here