योग शिविर लगाकर और हवन कर किया गया आरोग्य पाने का प्रयास

0
309

ऊंचाहार/रायबरेली (ब्यूरो)- आज दिनांक 2/7/2017 दिन रविवार को तहसील ऊँचाहार क्षेत्र के बहेरवा चौराहा में तहसील प्रभारी दिव्यदीप्ति की अगुवाई में योग प्रचारिका श्रुति कीर्ति ने पाँच दिवसीय योग शिविर लगाया। जिसमें योग शिविर, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, आरोग्य सभा व हवन किया गया। योग शिक्षक राजेंद्र कुमार ने योग की महत्ता बताई। मुदितमान ने बच्चो को कठिन योगासन का अभ्यास कराया। हवन आचार्य रावेँद्र, उमाशंकर व दिव्यदीप्ति ने कराया।

श्रीमती दिव्यदीप्ति जी की योग शिविर में अग्रणी भूमिका रही और उन्होंने योग को ईश्वरी वरदान के रूप में मनाया व पतंजलि के योग के जीवन में महत्वपूर्ण बताया | उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन में अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, योग की हमारे जीवन में वैज्ञानिक भूमिका भी ज्यादा ही है | स्वामी सत्य रामदेव जी कहते हैं कि योग से हम जीवन को महत्वपूर्ण बना सकते हैं योग के करने से केवल स्वास्थ्य ही नहीं हमारे धर्म में भी वृद्धि होती है, हमारे यश में वृद्धि होती है और योग का हमारे जीवन में अति महत्वपूर्ण योगदान है | योग से हमारा स्वास्थ्य तो अच्छा होता ही है, हमारा समाज भी सुंदर होता है | देश की वृद्धि में संत और समाज की जरूरत होती है तो आत्मिक विकास भी होता है और जब आत्मिक विकास होता है तो स्वास्थ ठीक रहता हैं|

इस कार्यक्रम में बच्चो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और शपथ ग्रहण किया कि हम सभी लोग मिलजुल कर रोज सुबह शाम को योग करेगे, जिससे हम लोग स्वस्थ रहेगें | पाँच दिवसीय योग शिविर कार्यक्रम के आयोजक घनश्याम कुमार गुप्ता , शीला गुप्ता रही तथा विशेष योग व महत्वपूर्ण योगदान वर्तिका त्रिपाठी, माही सिंह, बीनू गुप्ता, मानसी सिंह, सक्षम, शोभित शुक्ला, मोहित शुक्ला, अमन गुप्ता, अरुण गुप्ता, अंकित गुप्ता, मान सिंह, आर्य त्रिपाठी, दीप सिंह, अभय अग्रहरि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- अंकित गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here