विश्व योग दिवस के अवसर पर पतंजलि की बीघापुर शाखा में लगाया गया योग शिविर

0
72

बीघापुर/उन्नाव(ब्यूरो)- विष्व योग दिवस के अवसर पर बीघापुर के माँ सन्दोही देवी मंदिर परिसर में पतंजलि की बीघापुर षाखा की ओर से बृहद योग षिविर का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के बहुत से योग साधकों ने हिस्सा लिया, साथ ही कई लोगों ने इस अवसर पर नषा छोड़ने का भी संकल्प लिया।

तीसरे अन्तर्राश्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 5 बजे से माँ सन्दोही देवी में पावन परिसर पर भारी संख्या में योग साधकों जुटे, इस बीच इन्द्र देव ने बारिष के साथ विघ्न भी डाले किन्तु योग साधकों के उत्साह को कम नहीं कर सके। बच्चों में योग को जानने सीखाने का खासा उत्साह देखा गया। योगाचार्य अरविन्द पटेल योग के बहुत से आसन बताए और उन आसनों से होने वाले फायदे भी गिनाए। योगासनों में ताड़ासन, वृक्षासान, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, भद्रासन, वज्रासन, वक्रासन, भुजंगासन आदि 48 आसनों का अभ्यास कराया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ0 एस. के. पाण्डेय ने योग पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा है योग एक चिकित्सा पद्धति है जो तन के साथ मन को भी षुद्ध करती है। आज पूरी दुनिया ने इसे अपना कर निरोग रहने का संकल्प लिया है।

विषिश्ट अतिथि सुरेष फक्कड़ ने कहा कि योग जोड़ने का कार्य करता है इसे किसी धर्म से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए, योग करने से बहुत से असाध्य रोग भी ठीक होते हैं। हमारी संस्कृति सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे संतु निरामयः की है। हम किसी जाति, धर्म के स्वस्थ रहने के लिए प्रार्थना नहीं करते अपितु सभी के स्वस्थ रहने की प्रार्थना करते हैं। षिविर में योग षिक्षक जटाषंकर पाण्डेय, राम शंकर यादव, बैकुण्ठ पटेल, अमित , राजन साहू मिन्टू अवस्थी आदि का विषेश योगदान रहा । संचालन डाॅ0 मान सिंह ने किया आभार संयोजक अनूप षर्मा ने व्यक्त किया। वहीं विकास खण्ड कार्यालय बीघापुर में भी योग षिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बीडीओ सहित ब्लाक के अन्य कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY