हर्षोल्लास के साथ आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

बलिया(ब्यूरो)- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद के कुल 21 जगहों पर योग शिविर का आयोजन हुआ। सभी जगह बकायदा योगाचार्य द्वारा योग के लाभ को बताया गया। जनपद स्तर पर वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में योग कार्यक्रम का सफल आयोजन हुआ। इसमें सांसद भरत सिंह, विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम, अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल के अलावा हजारों लोगों ने काफी उत्साह के साथ भाग लिया। योग कार्यक्रम में चार योगाचार्य द्वारा योग कराया गया। भीड़ में योग के प्रति दिशा निर्देश देने के लिए वालंटियर लगे हुए थे।

योग प्रोटोकॉल खत्म होने के बाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि योग स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने व शरीर को उर्जावान बनाये रखने का सबसे अच्छा माध्यम है। जरूरी है कि हम सब अपने शरीर के लिए समय दें और योग करके स्वस्थ रहें।

सांसद भरत सिंह ने उपस्थित सभी को अतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। कहा कि योग के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। प्रतिदिन योग किया जाए तो खुद के साथ समाज को भी स्वस्थ रखने में सहायक सिद्ध होंगे। अंत में शांति पाठ करके कार्यक्रम समाप्त किया गया। कार्यक्रम में पातंजलि योग समिति, नेहरू युवा केंद्र, क्रीडाधिकारी लक्ष्मीशंकर सिंह के साथ स्टेडियम परिवार का विशेष सहयोग रहा। विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, एडीएम मनोज सिंघल समेत हजारों योग करने वाले उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में लोगों को मन की शांति, आत्मविकास के साथ स्वयं, परिवार व समाज के स्वास्थ्य के लिए प्रचार के लिए प्रतिबद्ध होने का संकल्प दिलाया गया।

महिलाओं ने बढ़ चढ़कर की भागीदारी-

वीर लोरिक स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर भागीदारी की। लोगों के साथ महिलाओं का भी योग के प्रति उत्साह देखते बन रहा था। इसके अलावा किशोर-किशोरी व बच्चे भी योग कार्यक्रम में शिरकत किये।

योगाचार्य हुए सम्मानित-

योग कार्यक्रम समापन से ठीक पहले सभी योगाचार्यां को सम्मानित किया गया। सांसद भरत सिंह, विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सभी योगाचार्यों को अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में सांसद व विधायक को भी जिलाधिकारी ने सम्मानित किया।

प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण-

वीर लोरिक स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में आए लोगों को लखनऊ में हो रहे योग का भी सजीव प्रसारण दिखाया गया। सूचना विभाग द्वारा बड़ी एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का पूरा प्रसारण दिखाया गया। लोगों ने काफी रूचि के साथ कार्यक्रम को देखा। मंच के पास ही एलईडी वैन को लगाया गया था जिससे योग करने वाले विना किसी बाधा के लखनऊ में हो रहे योग कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देख सकें।

योग के साथ बताये गये स्वस्थ रहने के तरीके-

योग शिविर में योग कराने के साथ उस योग से होने वाले लाभ की भी जानकारी योगाचार्य ने दी। इसके अलावा स्वस्थ रहने के लिए क्या करें और क्या न करें, इसके बारे में भी बकायदा बताया। लोगों से योग के नियमों व प्रोटोकॉल की भी विस्तृत जानकारी दी गयी। नेहरू युवा केंद्र के सौजन्य से सामान्य योग की जानकारी से जुड़ी किताब भी वितरित की गयी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY