योग शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार से शरीर को स्वस्थता प्रदान करता है

0
53
प्रतीकात्मक फोटो

जालौन (ब्यूरो)- योग शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार से शरीर को स्वस्थता प्रदान करता है। योग के महत्व को देखते हुए भारतीय सेना ने भी योग को जवानों के प्रशिक्षण में शामिल किया है। यह बात एनसीसी सब यूनिट के सात दिवसीय योग परेड के प्रथम दिन एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट सुनील सिंह यादव ने कही।

एनसीसी सब यूनिट के कैडेट्स की सात दिवसीय योग परेड स्थानीय छत्रसाल इंटर कॉलेज में प्रातः 6 बजे से साढ़े 7 बजे तक चल रही है। योग परेड में पतंजलि योग पीठ के योग विशेषज्ञ अजय बाथम, अजय यादव एवं नितिन सोनी कैडेट्स को योग प्रशिक्षण दे रहे हैं। योग विशेषज्ञों ने योग परेड के पहले दिन कैडेट्स को सूर्य नमस्कार, सर्पासन, ताड़ासन, वकासन, कपाल भांति, अनुलोम विलोम सहित विभिनन प्राणायाम का अभ्यास कराया।

इस दौरान एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट सुनील सिंह यादव ने उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए कहा कि योग शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार से शरीर को स्वस्थता प्रदान करता है। योग के महत्व को देखते हुए भारतीय सेना ने भी योग को जवानों के प्रशिक्षण में शामिल किया है।

एनसीसी कैडेट्स, जो देश के भावी सैनिक बनने जा रहे हैं, योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर इसके लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय उरई में 21 जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी विद्यालयों के एनसीसी कैडेट्स योग में सहभागिता करेंगे। इस मौके पर शिवम सेंगर, लखन भदौरिया, विजय सक्सेना, निशांत यादव समेत लगभग आधा सैंकड़ा से अधिक कैडेट्स एवं विद्यालय स्टॉफ उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY