जुमा व महाशि‍वरात्रि एक साथ, बनारस में इंटेलि‍जेंस अलर्ट

0
81

वाराणसी- देवाधि‍देव महादेव को अति‍प्रि‍य महाशि‍वरात्रि का पावन पर्व इस बार शुक्रवार यानि जुमे के दि‍न पड़ रहा है। इसे देखते हुए बनारस स्‍थि‍त श्रीकाशी वि‍श्‍वनाथ मंदि‍र समेत जि‍ले के तमाम मंदिरों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त कि‍ये जा रहे हैं। इसी दिन जुमे की नमाज को संपन्न कराना प्रशासन के समक्ष जहां एक बड़ी चुनौती बनी हुई है, वही शिव बारात को संभालना भी प्रशासन के लि‍ए कम टेढ़ी खीर नहीं होंगा।

बता दें कि प्रदेश में वि‍धानसभा चुनाव के चलते पहले से ही फोर्स की कमी बनी हुई है। इन सभी स्‍थि‍ति‍यों को देखते हुए बनारस पुलि‍स प्रशासन ने प्रदेश के पुलि‍स मुखि‍या यानि डीजीपी को लेटर लि‍खकर तकरीबन 2000 पुलि‍सकर्मि‍यों की मांग की है।

माना जा रहा है कि लखनऊ से परमि‍शन मि‍लने के बाद 23 तारीख की रात से ही बनारस में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार महाशिवरात्रि पर इस बार चार एएससपी, आठ क्षेत्राधिकारी समेत हजारों पुलिसकर्मी तैनात कि‍ये जाएंगे।

6 जोन में बंट जाएगा बनारस-

इस संबंध में एडीएम सिटी जितेंद्र मोहन सिंह ने बताया कि इस सन्दर्भ में डीजीपी मुख्यालय लेटर भी भेजा गया इस बार शिवरात्रि पर वाराणसी को 6 जोन में बांटकर 19 मजिस्ट्रेटों को जि‍म्‍मेदारी सौंपी जानी है। उन्होंने बताया कि इस बार 4 बड़े शिव बारात भी निकल रहे हैं तथा शुक्रवार को ही शि‍वरात्रि का महापर्व हाने के कारण मस्‍जि‍दों के आसपास भी सुरक्षा के कड़े इंतेजामात होंगे। वहीं डॉग स्‍क्‍वाड, बम डि‍स्‍पोजल दस्‍ता, फॉरेन्‍सि‍क टीम के साथ-साथ सेंट्रल व स्‍टेट लेवल की खुफि‍या एजेंसी भी पूरी तरह से अलर्ट रहेगी।

पूरे शहर में रहेगी अभूतपूर्व सुरक्षा-

वाराणसी के एडीएम सिटी के अनुसार सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से एलर्ट कर दिया गया है। धार्मिक स्थल, रेलवे, रोडवेज सहित शहर के प्रमुख जगहों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही कि‍सी भी आपात स्‍थि‍त से नि‍पटने के लि‍ए प्रशासन पूर्णत: तैयार है। इसके अलावा घाटों पर एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है। और तो और पीएसी के गोताखोरों को भी एलर्ट कर दिया गया है।

जनता से अपील-

एडीएम सिटी जितेंद्र मोहन सिंह ने बनारस की पब्‍लि‍क से भी अपील कि‍या है कि कि‍सी भी प्रकार की संदि‍ग्‍ध वस्‍तु या व्‍यक्‍ति को देखते ही तुरंत पुलि‍स को सूचि‍त करें। आपकी थोड़ी सी तत्‍परता से महाशि‍वरात्रि का पावन पर्व सकुशल सम्‍पन्‍न कराया होगा।

रिपोर्ट-सर्वेश कुमार
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY